शहरी और ग्रामीण जीवन में अंतर !

 शहरी और ग्रामीण जीवन में कई अंतर हैं।


जैसे जैसे लोगों के पास पैसा बढ़ता है तो लोग गांव से शहर, शहर से महानगरों में जाकर ऐसी छोटी छोटी गुफाओं में कैद हो जाते हैं, फिर ये महंगी होटलों में खाना खाते हैं  जिसकी वजह से इन्हें बड़े हॉस्पिटलों में इलाज करवाना पड़ता हैं उनकी नजरों में तो वे अमीर है पर वे मानसिक रूप से गरीब है वास्तविक खुशहाल तो ग्रामीण ही है। कुछ लोग गांव का महत्व समझते हैं उन पर ये बाते लागू नहीं होती हैं।

लोगों के जीने और काम करने के तरीके में भी अंतर होता है। शहरी क्षेत्र में, आम तौर पर लोगों के अपार्टमेंट या कोंडो में रहने और कार्यालय भवनों में काम करने की संभावना अधिक होती है। एक अंतर पर्यावरण है। शहरी क्षेत्र में पर्यावरण आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्र के वातावरण की तुलना में अधिक निर्मित और भीड़भाड़ वाला होता है। 


एक ग्रामीण क्षेत्र में, लोगों के घरों में रहने और कृषि या अन्य बाहरी व्यवसायों में काम करने की संभावना अधिक होती है। इसके अतिरिक्त, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अपना खाली समय बिताने के तरीके में अक्सर अंतर होते हैं।

शहरी क्षेत्रों में लोग अपना खाली समय संग्रहालयों या संगीत समारोहों में बिता सकते हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अपना खाली समय शिकार या मछली पकड़ने में बिता सकते हैं।


शहरी और ग्रामीण जीवन के बीच मुख्य अंतर यह है कि, शहरी क्षेत्रों में लोग अपनी दैनिक दिनचर्या के लिए मशीनों और प्रौद्योगिकी पर अत्यधिक निर्भर हैं जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अपनी दैनिक दिनचर्या के लिए कृषि, खेती, पशुचारण आदि पर अत्यधिक निर्भर हैं। दोनों क्षेत्रों के बीच एक तीव्र अंतर है।

शहरी क्षेत्रों में लोग ऊंची इमारतों और कंक्रीट की सड़कों के साथ अधिक भीड़भाड़ वाले और भीड़भाड़ वाले स्थानों में रह रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के बजाय शहरी क्षेत्रों में अधिक ध्वनि और प्रदूषण है। शहरी क्षेत्र ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में अधिक विकसित हैं, और लोगों की शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, परिवहन और संचार तक अधिक पहुंच है।

दूसरी ओर, ग्रामीण क्षेत्रों में भीड़ कम होती है और प्राकृतिक वातावरण अधिक होता है। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक पेड़ और खुले स्थान हैं। लोग अपनी दैनिक दिनचर्या के लिए प्रकृति पर अधिक निर्भर हैं, जैसे कि खेती, पशुचारण, आदि। ग्रामीण क्षेत्र शहरी क्षेत्रों की तुलना में कम विकसित हैं, और लोगों की शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, परिवहन और संचार तक कम पहुंच है।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url