Meditation Ya Dhyan Kya Hai !


जब आप अपने ध्यान को किसी भी चिज पर एकग्रता या केंद्रित करते हैं उससे  मेडिटेशन (Meditation) या "ध्यान" कहा जाता है। अक्सर बहुत सारे लोगो को  मेडिटेशन अथाबा ध्यान का मतलब पता नहीं होता , और ध्यान का मतलब यही है की  अपने  मन को शांत करना . सवयं के ऊपर नियंत्रण रहता है। ध्यान करने से बहुत सारे फ़ायदे होते हैं। इसिलिए सभी को ध्यान करना चाहिए। ध्यान बहुत आसन होता है, कोई ब कर सकता है। जैसे की मद्यपान, ड्रग्स का सेवन , धूम्रपान , मोबाइल फोन का इस्तमाल .

ये सारे चिजो से हमारा दिमाग और शरीर बहुत मात्राओं में प्रभाबित होता है . ध्यान के लाभ , ध्यान करने से क्या  क्या  उपकार  प्प्राप्त होता है  निचे बताएँगे . युवा पीढ़ी  मोबाइल का ज्यादा इस्तमाल  करते हैं  , लंबे समय तक रात भर मोबाइल चलाना स्वस्थ के लिए अच्छा नहीं है बिल्कुल.

*  मेडिटेशन आपके दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ साथ ध्यान का अबधी बढ़ता है। इंसान खुश रहता है दिन भर, नकारात्मक विचारो  से दूर  रखता है। उच्च रक्त चाप नियंत्रण करने में मदत करता है ध्यान, आप को जल्दी क्रोध या गुस्सा नहीं आएगा, दुशरो के लिए प्यार बढ़ता है। , चिड़चिडापन का मात्रा कम होती है . 




2.  ध्यान या ध्यान कैसे करें (How To Mediate)

 * Meditation या ध्यान करने के लिए हम को पहले सही तरह से बैठना है। कुर्सी  या जमीन में बैठा कर ध्यान कर सकते हैं।

बहुत  सारे चिज दिमाग में आते हैं, और ये सब छीज ध्यान करते वक्त ब आएगा, चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन हम को एक चिज पर केंद्रीय रहाना है, एक चिज पर केंद्रीय रहने के लिए हम को मंत्र का सहायता लेना है।

 

 *ध्यान के द्वारन  हम हमारे सांसों को 4 सेकेंड लिए अंदर लेना है और उसे सांसो को 6-7 सेकेंड  तक रखना है फिर मुंह से धीरे धीरे सांसो को निकलना है। आप इसी  प्रक्रिया को 5-6 बार दोहरा सकते हैं . जो पहली बार कर रहे हैं उन्हें शुरू में थोड़ा सा अजीब लगेगा, लेकिन आप इस प्रक्रिया को रोजना दोहराएंगे तो आपको धीरे-धीरे अच्छा महसूस लगेगा .

* मेडिटेशन के लिए खाली पेट सही है लेकिन ज्यादा समय से भुके रह कर अगर आप ध्यान करने के लिए जाएंगे तो आप का ध्यान भटक सकता है, क्योंकि खाली पेट में कोई बी चिज पे ध्यान नहीं ला पाएंगे . ध्यान करने से पहले आप हलका सा कुछ खा सकते हैं।

 * ध्यान के समय आप का ध्यान एक बस्तु में केन्द्रित रखने के लिए आप मंत्र का जाप कर सकते हैं, जैसे की 'ॐ' आप का ध्यान  बना रहता है .


 खुशहाल  जीवन के लिए Meditation या ध्यान अत्यंत जरूरी है।

Next Post Previous Post
7 Comments
  • Anonymous
    Anonymous September 25, 2022 at 3:49 AM

    Perfect

    • Anindita Das
      Anindita Das September 25, 2022 at 6:23 AM

      Thank u 😊

  • Anonymous
    Anonymous September 26, 2022 at 5:24 AM

    Nice...💐💐

    • Anonymous
      Anonymous September 26, 2022 at 6:37 AM

      Gjb ma'am

    • Anindita Das
      Anindita Das September 26, 2022 at 11:57 PM

      Thank u

  • Anonymous
    Anonymous October 1, 2022 at 2:22 AM

    nice one

  • Anonymous
    Anonymous October 11, 2022 at 6:25 AM

    grt

Add Comment
comment url